जेब पर डाका डालते ये सौंदर्य प्रसाधन

Posted: August 15, 2011 in Children and Child Rights, Education, Geopolitics, Politics, Uncategorized, Youths and Nation

शोभा मिश्रा, दिल्ली

भारतीय आधी  आबादी  का एक बहुत बड़ा वर्ग भारतीय शास्त्रों में गृहमंत्री के नाम से भी जाना गया है. शोभा मिश्रा एक आदर्श भारतीय गृहणी हैं. देश और समाज के प्रति इनका चिंतन यथार्थवादी एवं गंभीर है.

 

अपने रूप और सौंदर्य के प्रति आजकल सभी वर्ग की महिलाऐं बहुत सजग रहतीं हैं ! जहाँ आज उच्च वर्ग की महिलाओ के लिए beauty parlour के चक्कर लगाना आम बात हो गयी है , वहीँ मध्यमवर्गीय और निम्नवर्गीय महिलाऐं भी इसमें पीछे नहीं हैं ! अगर माँ अपनी बेटी के hair cut के लिए भी parlour जाती है तो beautician माँ को भी उसके सौंदर्य की तारीफ करते हुए और भी ज्यादा सुन्दर रहने के सुझाव देने लगती है ! कैसे लम्बी उम्र तक युवा दिख सकतीं हैं इसके लिए कुछ ब्रांडेड कंपनियों के प्रोडक्ट इस्तेमाल करने का सुझाव देती हैं , क्योकि वे ( Beautician ) स्वयं इन कंपनियों की franchaise  होतीं हैं और इन्हें उन products के प्रचार के लिए अच्छा खासा commission मिलता है ! चेहरे की त्वचा को लम्बी उम्र तक तरोताजा और युवा बनाये रखने के लिए वे ऐसी cream और lotion का सुझाव देती हैं जिनकी कीमत ५०० से लेकर १०० तक और मात्र ५० ग्राम होती है !
आज महंगाई की मार का सबसे ज्यादा असर मध्यमवर्गीय परिवारों पर पड़ा है ! महिलाऐं अपनी रसोई बहुत ही मुश्किल से चला पा रही हैं फिर भी अपने आप को इन महंगे सौंदर्य प्रसाधनो के मोह जाल से दूर नहीं रख पा रहीं हैं ! चेहरा चमकाने वाली विदेशी क्रीम , जेल , सनस्क्रीन लोशन और भी तरह तरह के सौंदर्य प्रसाधनों की झूठी चमत्कारिक महत्व बताकर इन घरेलु महिलाओं से मोटे रुपये ऐठें जा रहें हैं ! हफ्ते भर में चेहरा चमकाने वाली क्रीम , झुर्रियां दूर करने वाली क्रीमों का प्रचार कर विज्ञापन  कंपनियां भी खूब कमाई कर रहीं हैं ! विज्ञापनों में यही दिखाया जाता है की लाखों महिलाओं ने इन क्रीमों का इस्तेमाल किया है और कुछ ऐसी महिलाओं का अनुभव भी दिखाया जाता है ,जिन महिलाओं तक आम महिलाऐं पहुँच भी नहीं सकतीं !
भारतीय शहरी महिलाओं की आबादी अंदाजन २० करोड़ होगी ! उसमें से अगर ५ करोड़ महिलाऐं भी विज्ञापन कंपनियों के झाँसेमें आकर इसका प्रभाव देखने के लिए ७०० रुपये की कीमत वाली क्रीम एक बार ही खरीदती हैं तो कंपनी का प्रोडक्ट बिका ३५ अरब रुपये में ! अब कंपनी से बेहतर कौन जान सकता है की products को बनाने में लगत कितनी लगी थी और मुनाफा कितना हुआ ?
कहने का तात्पर्य ये है की कोई आपके मेहनत  की कमाई बड़ी ही सफाई से आपकी नज़रों के सामने से लूट कर ले जा रहा है ! खूबसूरत दिखना किसे पसंद नहीं … और दिखना भी चाहिए ! लेकिन इसके लिए ये बिलकुल जरुरी नहीं की पार्लर जाकर आप अपना कीमती समय और मेहनत की कमाई बर्बाद करें ! उन्हीं पैसों से आप अपने खान -पान का ध्यान रखें और खुश रहें ! चेहरे पर चमक अपने आप आ जाएगी ! कुछ घरेलु नुस्खे अपनाकर भी चेहरे की त्वचा को स्वस्थ और सुन्दर रखा जा सकता है जैसे __ जैसे बेसन,मसूर दाल का पेस्ट , सब्जियों में टमाटर ,खीरा लगाने और खाने से त्वचा में ताजगी आती है !
एलोवेरा का पौधा गमले में लगाये , इसके जेल से चेहरे की मालिश करें , ये एलोवेरायुक्त क्रीम  से ज्यादा असरकारक होता है !
आत्मसंतुष्टि , परिवर्तन के नियमों को स्वीकार करने वालों के चेहरे पर एक अदभुत आभा देखने को मिलती हैं ! योग और प्राणायाम के माध्यम से भी स्वस्थ और ओजस्स्वी आभा पायी जा सकती हैं !

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s