UPTU Talkies: A Saturday !!

Posted: June 6, 2012 in Education, Politics, Uncategorized, Youths and Nation

[प्रथम दृश्य]

एक  IT Company के दफ्तर में शनिवार को एक Meeting चल रही है। एक व्यक्ति काले रंग का suit पहने Meeting Room से बाहर आता है। बाहर एक और व्यक्ति, गन्दी सी t-shirt पहने उसका इंतज़ार कर रहा है।

Suit पहना व्यक्ति दरअसल एक Senior level Manager है, और उसका इंतज़ार करता व्यक्ति एक देवेलोपेर।

 

 Developer: सर, आपसे अपने Appraisal के बारे में बात करनी थी।

 Sr. Manager: तुम हो कौन? इसी कंपनी में काम करते हो? इस तरह ऑफिस आते हो? तुम जैसे लोगों को Onsite भेजने की वजह से ही Client billing बंद कर देता है। बात क्या है जल्दी बोलो, अन्दर Appraisal Meeting चल रही है।

 Developer: पिछले 4 साल से हर बार मुझे “Meet Expectation” रेटिंग मिल रही है। दिन में 14 घंटे काम किया मैंने, Release के एक हफ्ते पहले से तो घर जाना भी बंद कर दिया। Bug बाद में आते, मैं उन्हें Fix पहले कर दिया करता… अगर इन सब के बाद भी “Meet Expectation” मिलेगा तो, “Exceed Expectation”….

 Sr. Manager: मुझसे क्या चाहते हो ये बताओ…. (बीच में टोकते हुए)

 Developer: मेरे PM से मैंने कई बार ये बात पूछी की मेरा Appraisal….

 Sr. Manager: आ रहा हूँ… (phone पे बात करते हुए)… देखो Recession का टाइम है, bench पे नहीं हो, पूरी salary मिल रही है, खुशनसीब हो… चलो जाओ अब यहाँ से….

बात को अधुरा छोड़, Sr. Manager वापस  Meeting Room में चले जाते हैं ….

Developer जिसके चेहरे पर कोई भाव नहीं हैं, चुप चाप Lift में चला जाता है।

 

Lift का दरवाज़ा खुलता है, आठवी मंजिल पे। Developer चुप चाप, अपना card swipe कर के  Production Lab के अन्दर जाता है।

अपनी जगह ना जाकर, खाली Server Room की तरफ बढ़ता है। Server के सामने रखे Monitor को On करता है, सामने लिखा हैPassword

Monitor के ऊपर Server का नाम लिखा है: Pheonix

Password टाइप करता है: PheoNix#123!

 Welcome Admin

Screen पर लिख कर आता है….

कुछ देर तक तेज़ speed में keyboard चलाने की आवाज़ आती रहती है।

Monitor off कर, Developer चुप चाप, Lab से चला जाता है।

[द्वितीय दृश्य]

Managers की Meeting ख़त्म होने ही वाली है, की Sr. Manager के laptop से एक आवाज़ आती है। नीचे Notification दीखता है,

You have 1 unread Mail(s)

थोड़ी देर बाद Sr. Manager चौंक कर उठते हुए कहता है:

Sr. Manager: ये Bank of Australia की सारी Applications कहाँ चल रही हैं?

Jay (हाल ही में जिन्हें Developer से Senior Developer बनाया गया है): यहीं पे सर !!

Sr. Manager घबराई हुई आवाज़ में एक Mail सबको पढ़ के सुनाता है:

Mr. प्रकाश  राठौर ,

बिना ज्यादा दिमाग चलाये इस Mail को ध्यान से पढ़िए। मैंने आपके Bank of Australia वाले Server में 5 scripts डाल दी हैं, जो server की सारी applications बंद कर के, सारा data delete कर, सब कुछ format कर देंगी। ये scripts ठीक 6 बजकर 30 मिनट पर चल जाएँगी।

लेकिन ये Avoid हो सकता है। मैं आधे घंटे बाद आपको Gtalk पे ping करूँगा। मैं सिर्फ एक शख्स से बात करूँगा, तब तक आप ये decide कर लीजिये की वो कौन होगा। मैं उसी से बात करूँगा, जिसके पास decisions लेने की Power हो।

और हाँआपको अपनी पहुँच, और आपकी औकात बताने के लिए, मैंने एक Shutdown Script आपके Access Control Server पे भी डाल दी है, जो ठीक 20 मिनट के बाद चल जाएगी। उसके बाद आप जिस room में हैं, वहीँ रह  जायेंगे, क्यूंकि कहीं भी आने या जाने के लिए, आपके Cards काम नहीं करेंगे।

सारे Managers, Senior Developers, Database Administrators घबरा कर एक दुसरे का मुह देखने लगते हैं।

Sr. Manager (प्रकाश राठौर, Military के अधिकारियों के अंदाज़ में): जय !

जय (उसी स्वर में उत्तर देते हुए): Yes सर !

प्रकाश राठौर: डर लग रहा है?

जय: No सर !

 

प्रकाश राठौर: Girl Friend है?

जय: 3 महिना पहले बनी है सर !

प्रकाश राठौर: Monthly कितना खर्च करवाती है?

जय: 20 से 25 हज़ार सर !

प्रकाश राठौर: नौकरी चली गयी तो?

जय: परवाह नहीं सर !

प्रकाश राठौर: मुझे 10 minute के अन्दर वो script deleted चाहिए !

जय: हो जायेगी सर !!

कहते ही जय Meeting Room से भागकर निकल जाता है !!

[तृतीय दृश्य: SERVER ROOM में]

जय भागते हुए Server Room में पहुँचता है। उसके साथ Server Administrator है। दोनों एक Server के पास बैठ जाते हैं। जय Server पे तेज़ी से type करना शुरू करता है। हर 2 मिनट के बाद एक मायूसी से भरा भाव उसके चेहरे पर रहा है। आखिर कार, 20 मिनट पूरे होने से चंद लम्हों पहले एक Shutdown Window, सामने जाती है, जो 60 seconds के बाद Server को shutdown करने वाली है (शायद ये GUI जान बूझ के बनाई गयी थी ताकि Script की process identify की जा सके) जय जल्दी से कुछ type करता है, और window बंद हो जाती है। पलट कर Server Administrator को डांट कर कहता है।

जय: तुम्हारी ***** के नीचे से कोई Server पे login कर  के Script चला गया, Cafeteria में बैठने की salary मिलती है तुम्हे??

Server Administrator चुप चाप सर झुकाकर उसकी डांट सुन रहा है

 

[दृश्य 4: MEETING ROOM में, थोड़ी देर बाद]

प्रकाश राठौर को Mobile पे जय खबर देता है की Script delete कर दी गयी है। इसी बीच राठौर ये खबर CEO से लेकर शनिवार की ज़बरदस्ती की meeting में चाय बनाने के लिए आये चपरासी तक, सबको बता देता है। CEO ने बात की गंभीरता को समझते हुए, राठौर को किसी भी employee का CTC उसकी salary से दो गुना तक कर देने की स्वंतंत्रता दे दी (CEO अनुसार, 100% से ज्यादा hike तो किसी IT Industry के employee के लिए सोचना भी नामुमकिन है)

राठौर अपने laptop में झुक कर देखता है:

a. frustrated.developer@gmail.com wants to be able to chat with you

Okay?

Yes  No

राठौर धीरे से एक Click करता है और खड़ा होकर Laptop को घूरने लगता है। थोड़ी देर बाद कमरे में एक आवाज़ गूंजती है, G-Talk पे incoming call आने की आवाज़। राठौर फिर एक click करता है, और कहता है:

राठौर: Hello !

Developer: राठौर साहब?

राठौर: हाँ बोलो !

Developer: तो किस से बात करवा रहे हैं आप मेरी !

राठौर: जो कहना है मुझसे कहो, क्या चाहते हो?

Developer: Ugly Upadhyay, Paagal Patel, Brainless Baweja, और Ravi Raj R.O.F.L.M.A.O. इन चारों Project Managers को जो अभी आपके 4 टुच्चे Support Projects में हैं, इन्हें अगले 1 घंटे में अपने सबसे बड़े client WMB की offshore location पर भेजिए। तकलीफ तो नहीं होगी ना?

राठौर: तकलीफ क्यूँ होगी, हमें तो आदत है, client के पाँव पकड़ पकड़ के project लाओ, और फिर किसी के pressure में आके, project किसी निकम्मे, चापलूस Project Manager को सौंप दो।

Developer: आज भी आप यही करेंगे। मैं एक घंटे के बाद फिर Call  करूँगा।

Call Disconnect हो जाती है!! 

[दृश्य 5]

Developer की बात मानने के सिवा कोई और रास्ता ना होने पर, चारों PMs को तथाकथित location पे भेज दिया जाता है। 1 घंटे के बाद Developer फिर Audio Call करता है।

राठौर: बोलो…

Developer: राठौर साहब, अबसे ठीक 2 घंटे के बाद आपके इसी Project की पहली Release है। उससे पहले, आप इन चारों को, उस Project में include करेंगे, और Client को अभी Mail पे इसकी information देंगे।

राठौर (हताशा और गुस्से से भरे स्वर में): और कुछ? Increment? नया Laptop? Corporate Mobile Connection?

Developer (जीत की ख़ुशी झलकाते स्वर में): जी नहीं उसकी ज़रूरत नहीं पड़ेगी, आप जल्दी से वो Mail कीजिये, और हाँ.. उस mail में Bcc में मुझे डालना मत भूलियेगा। जैसे ही मुझे वो mail मिल जाएगा, और Project Release पूरी हो जाएगी, मैं आपको फिर से call कर के Scripts की exact location बताऊंगा।

राठौर: इस बात की क्या Guarantee है की उन चारों को Project देने के बाद तुम मुझे Scripts की location बता दोगे?

Developer: Guarantee?? मैं आपको Anti Virus बेच रहा हूँ? आपके पास मेरी बात मानने के आलावा कोई और रास्ता है?

कुछ देर तक सब शांत रहते हैंकिसी के पास कोई जवाब नहीं !!

 

राठौर: ठीक है !!

Developer: अगर सब कुछ ठीक रहा तो मैं आपको 2 घंटे के बाद Call करूँगा।

Call Disconnect हो जाती है। हर तरफ मायूसी है, भारी मन से राठौर Client को Mail type करता है। Bcc में Developer का email id डालता है, कुछ देर सोचता हैऔर “Send” पर Click कर देता है।

 

2 घंटे के बाद राठौर को GTalk पर फिर कॉल आती है। राठौर भारी मन से Call Receive करता है

 

राठौर: Hello !!

Developer: राठौर साहब…

राठौर (बीच में रोकते हुए): तुमने जैसा कहा हमने वैसा कर दिया, अब तुम मुझे उन scripts की location बताओगे !!

Developer: इतने उतावले ना हों राठौर साहब… इससे पहले, आपके Mailbox में अभी एक Mail आने वाली होगी, वो आप मुझे, पढ़ कर सुनायेंगे…अभी !!

राठौर (आश्चर्य से भरी आवाज़ में): Mail?? कैसी Mai…

इसी बीच उनके Desktop के नीचे दायीं ओर एक नयी Mail का Notification आता है। राठौर वो Mail Open करके देखता है तो चौंक कर अपनी Seat पर बैठ जाता है।

Developer: राठौर साहब… लगता है वो Mail आ चुकी है (हल्की हल्की हंसी के साथ)… तो अब आप वो Mail हम सबको पढ़ के सुनाएंगे !!

राठौर: ये Mail तो Client की ओर से आई है… इस Mail में तो… इसमें तो लिखा है की….

Developer: पढ़ के सुनाइए राठौर साहब…..

राठौर:

Dear Mr. Rathore,

We are sorry to inform you, but the Managers you’ve assigned to the project are incapable of handling the same. There are major problems in the Release of the Product, which resulted in losses worth millions to us. We therefore seek firing of the 4 Managers appointed by you with immediate effect or else, face legal consequences.


सब ये सुन के हैरान रह जाते हैं

 

राठौर: मैं समझ नहीं पा रहा हूँ… अब तो मुझे मजबूरन इन चारों को नौकरी से निकालने के order देने होंगे…. तुम तो…

Developer (बीच में रोकते हुए): जी हाँ राठौर साहब… मैं उन चारों को Project दिलवाना नहीं…. Fire करवाना चाहता था।

राठौर: क्या??

 

और इसी  के साथ शुरू होती है उस महान Developer की महान  Speech !!

 

Developer : अगर आपके System में Virus आता है तो आप क्या करते हैं राठौर साहब?? आप उसे “grow” करने का मौका नहीं देते, हटाते हैं !!

ये चारों Virus मेरी Files corrupt कर रहे थे, और आज मैं इन्हें Quarantine कर रहा हूँ !!

राठौर: तुम… तुम हो कौन?

Developer : मतलब?

राठौर: मतलब CS/IT से हो? EC से हो? Mechanical से…

Developer (बीच में रोकते हुए): मेरी branch का, इससे कोई लेना देना नहीं है राठौर साहब….. I am just a stupid software engineer… wanting to clean his project !!

Infosys और TCS के written की भीड़ तो देखी होगी ना आपने? उसमे से कोई भी चेहरा चुन लीजिये… मैं वो हूँ !!

आपकी जानकारी के लिए बता दें की कुछ IT Companies बिना Branch आधारित भेदभाव किये, IT मजदूरों का चयन करती हैं !! 

मैं वो हूँ जो कभी Release की date से डरता है, कभी Bench पे Project ना मिलने से…. मैं वो हूँ जो Recession से डरता है, और मैं वो भी हूँ जो आज Increment मांगने और Leaves apply करने से डरता है… कहीं इसी बहाने Company मुझे Pink Slip ना थमा दे !!

Client की कॉल से Tester के click तक….. फंसता मैं ही हूँ !!!

राठौर: तुम्हारे किसी दोस्त या रिश्तेदार को Pink Slip मिली है क्या??

Developer: नहीं नहीं राठौर साहब, मैं इतना भी sentimental नहीं हूँ… I always knew what firing is… अपनों की नौकरी जाते देखा है मैंने लेकिन…… ये…. Acceptable नहीं है… राठौर साहब !!

कोई  मा**** … Pardon my language, लेकिन कोई मा**** Excel Sheet बना के ये फैसला नहीं करेगा की मुझे hike मिलनी चाहिए या project से अलविदा…

ये वो Managers हैं जिन्हें फक्र है, साल भर का Project 6 महीने में पूरा करने पे… 3 महीने में पूरा करने पे… मुझे फक्र है खुद पे…. जो ऐसे Managers को fire करा रहा है जो Developers का खून पी जाते हैं, Unrealistic Deadlines लेकर…

They torture us from Monday to Friday….. I am just replying, on A Saturday !!

 

राठौर: तुम्हारी ये Home made salt to taste philosophy गलत है…

Developer: मैं जानता हूँ… मैं जानता हूँ इससे हमारी Professional Ethics का मज़ाक बन जाएगा लेकिन क्या करें…. अगर आप जैसे लोग इन लोगों पे लगाम नहीं लगायेंगे तो हमें Mails डालनी पड़ेंगी…

आप सब इस तरह के Anti Virus Circulation में सक्षम हैं, लेकिन कर नहीं रहे हैं…. बस शेह दिए जा रहे हैं…. हैं??

एक आदमी को onsite भेजना चाहिए या नहीं… ये जानने के लिए आपको 5 साल लग जाते हैं?? आपको नहीं लगता ये आपकी काबिलियत पे सवाल है??

अब आप खुद ही देखिये…. अभी तक आपको लग रहा था मैं एक Hacker हूँ, तो आप मुझे seriously ले रहे थे… और मुझसे डर भी रहे थे… जैसे ही आपको पता चला, अच्छा…. Hacker नहीं है… आम Developer है, तब तो ये issue resolve कर लूँगा….

राठौर: नहीं ऐसा नहीं है…

Developer: ऐसा ना हो तो अच्छा है…. वो scripts अभी भी अपनी जगह हैं, जो समय पूरा होने पे चल जायेंगी…. वो चारों Virus आज ही खत्म होंगे…. आप अभी उन चारों के Firing orders issue करेंगे, मुझे Bcc में रख कर…. उसके बाद मैं आपको कॉल कर के उन scripts की location बताऊंगा।

Call फिर disconnect हो जाती हैहर कोई शांत हैएक दूसरे का मुह देख रहे हैं…. राठौर शान्ति से उन चारों को Mail लिख कर, उनके Fire होने की खबर भेजता है। Developer को भी इसकी खबर mail पे मिलती है।

थोड़ी देर बाद राठौर को Developer की तरफ एक छोटी सी Audio Call आती है:

 

राठौर: Hello !!

Developer: राठौर साहब… मैंने कोई scripts नहीं डाले हैं उस Server पे…

राठौर: मैं जानता हूँ….

कह कर Call Disconnect कर देता है ….

 

साभार: क्या आप  U.P.T.U. पीड़ित हैं,  के U.P.T.U. Talkies : A Saturday!! से

Comments
  1. Zamir Gori says:

    Gr8 Story ….feels like i am watching a movie…:)

Leave a Reply

