शाबाश जावेद :एक पत्रकार ने बचाई इंसानियत की इज्जत

Posted: September 25, 2012 in Uncategorized

कानपुर, स्थानीय  पत्रकार जावेद मोहम्मद खान से पूछा गया कि शासन कि सबसे बड़ी बुराई क्या है? जवाब मिला “संवेदनहीनता”.  बड़ी बेबाकी से  मिला ये जवाब  काफी है यह साबित करने के लिए कि जन हितों की उपेक्षा या शासन की लापरवाही की से होने वाली बड़ी से बड़ी घटनाओं की जड़ में यदि कुछ गंभीर है तो  वह है शासन की संवेदन-शुन्यता.

वाकया है कानपूर के ईदगाह कालोनी की दस नंबर टंकी के अन्दर गिर के एक आदमी की मौत का. स्थानीय लोगों ने बताया कि टंकी के अन्दर गिर के स्थानीय निवासी सुनील लाल कि मौत हो गयी. स्थानीय लोग और उसके परिजन पूर्व से उसको गुम हुआ मान रहे थे. उनके होश उड़ गए जब किसी ने बताया कि टंकी में  एक लाश पड़ी है. आनन् फानन में लोगों ने पुलिस प्रशासन से मदद कि गुहार की. लोग कहते हैं की पुलिस की सुस्ती और मीडिया और स्थानीय नागरिकों की सहयोग से जान की बाज़ी लगा कर जावेद ने वह करके दिखाया है जिसको पत्रकारिता के दायित्व का पहला कर्त्तव्य कहा जाना चाहिए. प्रशासन के असहयोग को पुलिस अधिकारी कुछ और ही नाम देते है. अधिकारी कहते हैं कि ” ऐसे कार्यों के लिए हमे कोई विशेष प्रशिक्षण नहीं दिया जाता है”   कहा तो जाता है कि यह टंकी  सुखी पड़ी थी लेकिन जावेद कहते हैं कि टंकी चालू हालत में न होने का यह मतलब तो नहीं कि उसे लावारिस छोड़ दिया जाये ताकि लोग उसमे सुकून से आत्महत्या कर सकें. पेशे से इंजिनीयर और दैनिक प्रभात के पत्रकार का यह दर्द वाजिब है क्योंकि विकास के नाम पर हो रही संसाधनों कि बर्बादी में यदि लोगों की कुंठा जानलेवा बन चले तो यह प्रतिक्रिया हर पत्रकार की कलम का दर्द होनी चाहिए.

 
क्या थी दुर्घटना:
 थाना कर्नलगंज ईदगाह कालोनी में पानी कि टंकी में एक युवक कि लाश मिली. बाद में उसकी शिनाख्त   सुनील लाल, पुत्र विक्टर एस.लाल निवासी आवास विकास उम्र 24 साल  के रूप में हुई. पूर्व में यह परिवार आवास-विकास स्थानांतरित हो गया था लेकिन सुनील का आना जाना ईदगाह कालोनी में होता रहता था. स्थानीय लोगों के मुताबिक सुनील चौबीस कि रात को शराब पीकर टंकी पर चढ़ा. सुबह दिखाई न देने पर लोगों ने खोजबीन की तो पता चला कि वह वह टंकी में अचेत अवस्था में पड़ा है. जब नज़दीक से  देखा गया तो उसकी मृत्यु  होना पाया गया. प्रथम दृष्टया मृतक के हाथ की हड्डी टूटी हुई लग रही थी. एस.पी. पश्चिम के मुताबिक युवक शराब पीकर टंकी पर चढ़ा वहीँ पर दुर्घटना घटित हो गयी. बाकी कुछ पोस्टमार्टम   की रिपोर्ट आने पर स्पष्ट हो सकेगा.
Advertisements
Comments
  1. Rajesh Jatana , Kapurthala , Punjab says:

    Very good done. three cheers for a brave soldier.

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s